अमेरिका का सीरिया में बड़ा हवाई हमला, आईएस और अलकायदा के 37 आतंकी ढेर

US strikes in Syria kills 37 terrorists

US strikes in Syria kills 37 terrorists

वाशिंगटन: US strikes in Syria kills 37 terrorists: अमेरिका ने रविवार को सीरिया में आतंकियों के ठिकानों पर चुन-चुन कर हमले किए. इन हमलों में आईएसआईएस के बड़े नेताओं सहित 37 आतंकवादियों को मार गिराया गया. एक बयान में अमेरिका के सेंट्रल कमांड ने कहा कि सुरक्षा बलों ने सीरिया में टारगेटेट अटैक किए. इस दौरान आईएसआईएस और अलकायदा से जुड़े हुर्र अल-दीन के आतंकवादी संगठनों के कई बड़े नेताओं समेत 37 आतंकवादियों को मार गिराया गया.

बयान में आगे कहा गया कि हवाई हमले क्षेत्र के साझेदारों के साथ मिलकर किए गए. इसमें सहयोगियों ने हमलों की योजना बनाने, उन्हें संगठित करने, आतंकवादियों के प्रयासों को बाधित करने और उन्हें कमजोर करने में मदद की. बता दें कि इससे पहले 24 सितंबर को अमेरिकी सुरक्षा बलों ने उत्तर-पश्चिम सीरिया में एक टारगेटेड अटैक किया था.

इसमें नौ आतंकवादी मारे गए थे, जिनमें सीरिया से सैन्य अभियानों की देखरेख के लिए जिम्मेदार हुर्रस अल-दीन का एक वरिष्ठ नेता मारवान बासम अब्द-अल-रऊफ भी शामिल था. हुर्रस अल-दीन सीरिया में अलकायदा से संबद्ध संगठन है. इसका उद्देश्य अमेरिका और पश्चिमी हितों को निशाना बनाना है. मारवान बासम 'अब्द-अल-रऊफ के खिलाफ सफल हमला हुर्रस अल-दीन के एक अन्य वरिष्ठ नेता अबू-अब्द अल-रहमान अल मक्की की हत्या के एक महीने बाद हुआ है.

अमेरिकी सुरक्षा बलों ने अपने बयान में 16 सितंबर को आईएसआईएस के एक प्रशिक्षण शिविर पर किए गए हमले की भी जानकारी दी. इस हमले में 28 आईएसआईएस आतंकी मारे गए. इसके साथ ही 16 सितंबर की सुबह भी मध्य सीरिया में एक सुदूर आईएसआईएस ट्रेनिग सेंटर पर बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए गए. इस हमले में कम से कम चार बड़े नेताओं सहित कम से कम 28 आईएसआईएस मारे गए.

यह भी पढ़ें:

20,942 फीट ऊंची चोटी पर पहली बार भारत ने लहराया तिरंगा, दलाई लामा का नाम पड़ते ही बौखला गया चीन

हसन नसरल्लाह की मौत! जानें कैसे सब्जी बेचने वाले का बेटा बना हिजबुल्लाह प्रमुख

इजरायल का सबसे बड़ा बदला; मारा गया हिज्बुल्लाह चीफ नसरल्लाह, लेबनान में हेडक्वार्टर पर इजरायली एयरफोर्स की ताबड़तोड़ स्ट्राइक